प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना क्या है | PMSYMY Online Registration

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना PMSYMY के बारे में जो 15 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा पब्लिश किया गया था, इसके अंदर लाभार्थियों को 60 साल की आयु होने के बाद ₹3000 की धनराशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में पेंशन केस्वरूप में दी जाएगी

PMSYMY Online Registration

आज हम PMSYMY योजना के बारे में बात करेंगे और आपको सभी जानकारी देंगे के प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना क्या है ?और इसका लाभ लेते हैं और कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत और कैसे लाभ ले इसके बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

pm shram yogi mandhan Yojana सरकार मोदी सरकार द्वारा आरंभ किया गया है तो सभी कामगारों को बहुत उपयोगी होगा,

Tabel Of Content

  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना क्या है?
  • PMSYMY योजना का उद्देश्य
  • PMSYM account Status check online
  • pmsym customer care number
  • मानधन योजना का फॉर्म कैसे भरें?
  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना कैसे चेक करें?
  • PMSYMY योजना की पात्रता
  • PMSYMY Documents List
  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना फॉर्म
  • PMSYM Scheme Premium Calculation 2022
Read More....

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना क्या है?

PMSYMY के बारे में नीचे हमने सभी जानकारी आपके साथ शेयर की है आप पर देख सकते हैं

 



 

Search Details
Name Details
Application Mode Online
Category Sarkari yojana
Beneficiary संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग
Lunch By Central Government
Name of Scheme PM Shram Yogi yojana
Last date to Apply No Date
Official website maandhan.in
Beneficiary All Indina Poor Pepal
scheme budget 10000 Carode Plus



PMSYMY योजना का उद्देश्य

Pradhanmantri shramyogi Yojana का उद्देश्य 60 चाल की आयु के बाद ₹3000 प्रति माह धनराशि आर्थिक सहायता प्रदान करना है, इसके लिए लाभार्थी को अपना बैंक अकाउंट के साथ जोड़ना होगा बुढ़ापे में इस बैंक अकाउंट में ₹3000 की पेंशन प्रति महीने प्रदान की जाएगी। जिन से लाभार्थी की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

भारत सरकार द्वारा गरीबों और मजदूर श्रमिकों को अपनी सरकारी योजना से लाभ पहुंचाता है और इसको आर्थिक रूप से मजबूत बनवाना सरकार का यही उद्देश्य |

PMSYMY Documents List | प्रधान मंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास नीचे बताए गए डॉक्यूमेंट का होना जरूरी है।
1) आधार कार्ड
2) बैंक खाता की पासबुक
3 ) मोबाइल नंबर
4 ) ऐड्रेस प्रूफ
5 ) पासपोर्ट साइज फोटो
6 ) पहचान पत्र

PMSYMY योजना का लाभ कोन ले सकता है ?

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ देश का श्रम विभाग में काम कर रहा हर एक लाभार्थी ले सकता है

नाम आता है सफाई कर्मी, घरेलू कामगार, सब्जी तथा फल बेचने वाला, प्रवासी मजदूर, चमड़े के कारीगर, पशुपालक मछुआरे, भूमिहीन खेतिहर मजदूर, छोटे और सीमांत किसान, और भी छोटे-मोटे काम धंधा करने वाले सभी श्रमिक इस योजना का लाभ ले सकते हैं, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंदर 27 प्रकार के व्यवसाय का समावेश किया गया है

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना फॉर्म | PMSYMY Online Registration Form

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में फॉर्म भरने के लिए इच्छुक लाभार्थी को अपने जरूरी डॉक्यूमेंट और दस्तावेज लेकर नजदीक के जन सुविधा केंद्र जाना होगा।

1 ) अपने नजदीक के जन सुविधा केंद्रों में जाकर आपका आधार कार्ड बैंक के पासबुक मोबाइल नंबर आदि के साथ आप से जानकारी ली जाएगी।

2 ) सभी जानकारी CSC अधिकारी के पास पहुंचने के बाद एजेंट आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करेगा और मोबाइल से OTP डाल कर प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करेगा

3 ) सभी जानकारी सही से भरने के बाद आपके बैंक अकाउंट से आपका प्रीमियम काट लिया जाएगा जो आपने इस योजना मैं बैंक पासबुक दिया था ।

4 ) आपको प्रिंट आउट निकाल कर दे देते हैं बाद में आप भविष्य के लिए इसे वहीं पर अच्छी जगह पर रख ले आने वाले समय में इसकी जरूरत पड़ेगी।

PMSYM Scheme Premium Calculation 2022

PMSYMY Online Registration


PMSYM account Status check online

Shram Yogi Maan dhan Yojana का स्टेटस कैसे चेक करते हैं उसके बारे में बताऊंगा

1 ) mandhan Yojana का account status check करने के लिए आपको Mamdhan Yojana योजना की सरकारी वेबसाइट के ऊपर जाना होगा, और इसके बाद अपना आधार कार्ड नंबर और अकाउंट की डिटेल डालकर प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के बारे में चेक कर सकते हैं।

2 ) प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना बैंक अकाउंट स्टेटस चेक करने के लिए आपको अपने बैंक में जाना होगा, और यहां पर आप तो अभी तक के जितने की प्रीमियम कटी है और कितना पैसा कुल जमा हुआ है इसके बारे में चेक कर सकते हैं।

PMSYMY Customer Care Number

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर संयुक्त सचिव और महानिदेशक श्रम कल्याण भारत सरकार द्वारा श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी भी जारी किया गया है, इस के उपयोग से आपका श्रम विभाग में संपर्क कर सकते हैं। और जरूरी सूचना ले सकते हैं।

हेल्पलाइन: 1800 267 6888
ईमेल: vyapari@gov.in


पीएम श्रम योगी मानधन योजना के लाभ | Benifits Of PMSYMY


1 ) श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत लाभार्थी को 60 साल के बाद 3000 रूपए प्रति महीने पेंशन दिया जाएगा।

2 ) श्रम योगी योजना के अंतर्गत आवेदक की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन का लाभ उसके जीवन साथी या उसके जो वारसदार है इसको दिया जाएगा।

3 ) श्रम योगी योजना के अंतर्गत जमा किए जाने वाले आधी राशि सरकार द्वारा जमा की जाएगी जैसे कि आपका प्रीमियम ₹50 है तो ₹50 सरकार की तरफ से दिया जाएगा और आपका प्रीमियम 100 रुपया हर महीने जमा होगा।

4 ) 60 साल के बाद ₹3000 की पेंशन मिलने के बाद बुढापे मैं लाभार्थी को मदद करेंगे।

पीएम श्रम योगी मानधन योजना के लिए कितनी उम्र रहेगी ?

प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना के अंतर्गत अगर आप लाभ लेना चाहते हैं तो लाभार्थी की उम्र 18 से 40 के बीच होनी चाहिए इसके बाद आपको इसका लाभ ले सकते हैं।

पीएम श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत हमने लगभग सभी तरह के सवाल के जवाब आपके साथ शेयर किए हैं और आपको कोई सवाल है तो श्रम विभाग के संपर्क नंबर पर कॉल करके बात कर सकते हैं, या नीचे कमेंट में हमारे साथ भी इस योजना के बारे में पूछ सकते हैं।

दोस्तों इस वेबसाइट के ऊपर प्रधानमंत्री द्वारा जारी किए जाने वाले सभी सरकारी योजनाओं के बारे में लेख उपलब्ध होते रहते हैं, आप भी नई सरकारी योजना के बारे में लाभ लेना चाहते हैं तो इस वेबसाइट के ऊपर हर रोज आते रहे हम आपको नए-नए सरकारी योजना के बारे में जानकारी प्रदान करते रहेंगे।

Read More....

Post a Comment

अगर इस पोस्ट में आपको कुछ प्रश्न है तो आप हमे नीचे कमेंट कर सकते है, हम आपको उस प्रश्न का सॉल्यूशन देंगे।

Previous Post Next Post