માત્ર 10 મિનિટમાં પેટમાં ગેસ, અપચો દૂર થશે, સાંધાના દુખાવામાં પણ મળશે કાયમી રાહત, ડૉક્ટર પાસે જવાનો ખર્ચ બચશે

दोस्तों आजकल हर कोई किसी न किसी बीमारी से ग्रसित है। जिससे उसे काफी परेशानी होती है। अगर आपको भी कोई बीमारी है और आप अक्सर डॉक्टर के पास जाने की आदत बना लेते हैं तो पैसे तो खर्च होते हैं लेकिन वापस जाने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपको जहां तक ​​हो सके घरेलू नुस्खों को अपनाना चाहिए।


आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं। गुड़ और जीरा मिलाकर यह उपाय करें। ये दोनों ही चीजें पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और आपको कई बीमारियों से निजात दिला सकती हैं।


आमतौर पर अगर हमारे शरीर में खून की कमी है तो यह थकान, कमजोरी, सुस्ती और कई अन्य बीमारियों को जन्म दे सकता है। इससे निजात पाना बेहद जरूरी है। आपको बस इतना करना है कि जीरा और गुड़ को पानी में भिगो दें और इस पानी का सेवन करें।

अगर महिलाएं इस पानी का इस्तेमाल करें तो उन्हें पीरियड्स के दर्द से राहत मिलती है। अगर आपका पाचन खराब है तो आपको गैस, अपच, कब्ज, एसिडिटी होने का खतरा रहता है। पाचन तंत्र को मजबूत करना बहुत जरूरी है।

गुड़ के साथ जीरे का सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है और पेट की बीमारियों से भी स्थाई राहत मिलती है। सिर दर्द समेत शरीर में कोई और दर्द हो तो जीरा और गुड़ का पानी भी पी सकते हैं।

गुड़ और जीरे के पानी में मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है इसलिए हाई बीपी से पीड़ित लोगों को यह ड्रिंक पीना चाहिए। इसके अलावा जो लोग चेहरे पर मुंहासों और दाग-धब्बों से परेशान हैं वे गुड़ के साथ जीरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा को कोमल बनाता है।

इसके अलावा आप अस्थमा, कमजोरी, कमर दर्द, टांगों में दर्द समेत कई बीमारियों में गुड़ और जीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं।


Post a Comment

अगर इस पोस्ट में आपको कुछ प्रश्न है तो आप हमे नीचे कमेंट कर सकते है, हम आपको उस प्रश्न का सॉल्यूशन देंगे।

Previous Post Next Post